Thursday, September 4, 2014

Balasaheb Thackeray Biography - Hindi - बालासाहेब ठाकरे

बालासाहेब ठाकरे

बालासाहेब का जन्म २३ जनवरी १९२६ को पुणे में केशव सीताराम ठाकरे के यहाँ हुआ था। उनके पिताजी  एक प्रगतिशील सामाजिक कार्यकर्ता व लेखक थे जो जातिप्रथा के धुर विरोधी थे। उन्होंने महाराष्ट्र में मराठी भाषी लोगों को संगठित करने के लिये संयुक्त मराठी चालवाल (आन्दोलन) में प्रमुख भूमिका निभायी और बम्बई को महाराष्ट्र की राजधानी बनाने में १९५० के दशक में काफी काम किया।

बालासाहेब का विवाह मीना ठाकरे से हुआ।  बालासाहेब का तीन  बेटे हैं -बिन्दुमाधव, जयदेव और उद्धव ठाकरे। उनकी पत्नी मीना और सबसे बड़े पुत्र बिन्दुमाधव का १९९६ में निधन हो गया।

उन्होंने अपना नौकरी  बम्बई के प्रसिद्ध समाचारपत्र फ्री प्रेस जर्नल में कार्टूनिस्ट के रूप में प्रारम्भ किया। इसके बाद उन्होंने फ्री प्रेस जर्नल की नौकरी से त्यागपत्र दे दिया और १९६० में अपने भाई के साथ एक कार्टून साप्ताहिक मार्मिक की शुरुआत की।

१९६६ में उन्होंने महाराष्ट्र में शिव सेना नामक एक  संगठन की स्थापना की। उन्होंने शिव सेना को सत्ता की सीढ़ियों पर पहुँचा ही दिया। १९९५ में भाजपा-शिवसेना के गठबन्धन ने महाराष्ट्र में अपनी सरकार बनाई।  बाल ठाकरे अपने उत्तेजित करने वाले बयानों के लिये जाने जाते थे।  


बाला साहेब को उनके निरन्तर खराब हो रहे स्वास्थ्य के चलते साँस लेने में कठिनाई के कारण २५ जुलाई २०१२ को मुम्बई के लीलावती अस्पताल में भर्ती किया गया। १४ नवम्बर २०१२ को जारी बुलेटिन के अनुसार जब उन्होंने खाना पीना भी त्याग दिया तो उन्हें अस्पताल से छुट्टी दिलाकर उनके निवास पर ले आया गया और घर पर ही सारी चिकित्सकीय सुविधायें जुटाकर केवल प्राणवायु (ऑक्सीजन) के सहारे जिन्दा रखने का प्रयास किया गया। तमाम प्रयासों, दवाओं व दुआओं के बावजूद उन्हें बचाया नहीं जा सका और अखिरकार उनकी आत्मा ने १७ नवम्बर २०१२ को शरीर त्याग दिया। 


उनकी शव यात्रा में एक रिपोर्ट के मुताबिक २० लाख लोग शामिल हुए।   शिवाजी मैदान पर पूरे राजकीय सम्मान के साथ उनकी अंत्येष्टि की गयी। इस अवसर पर लालकृष्ण आडवानी, सुषमा स्वराज, अरुण जेटली, नितिन गडकरी, मेनका गांधी, प्रफुल्ल पटेल और शरद पवार के अतिरिक्त अमिताभ बच्चन, अनिल अंबानी भी मौजूद थे।



शिवाजी पार्क में होगा ठाकरे का अंतिम संस्कार 18 November 2012
http://www.jagran.com/news/national-bal-thackeray-passes-away-9855524.html

आज सुबह बालासाहेब ठाकरे का पार्थिव शरीर मातोश्री से शिवाजी पार्क लाया जाएगा, और फिर सुबह दस बजे से शाम पांच बजे तक शिवाजी पार्क में लोग बालासाहेब ठाकरे के अंतिम दर्शन कर सकेंगे.
http://abpnews.newsbullet.in/ind/34/38788

Live Streaming of Darshan at Shivaji Park

बालासाहेब ठाकरे अंतिम दर्शन - शिवाजी पार्क सीधा प्रसारण


http://hindifilms-songs.blogspot.com/2012/11/bal-thackerays-last-darshan-live-from.html



बालासाहेब ठाकरे दशहरा भाषण 2012
____________

____________
upload ABPMajha

बालासाहेब ठाकरे - जीवन चरित्र 

सुर्खियों में रहे बालासाहेब ठाकरे
http://abpnews.newsbullet.in/ind/34/38786

No comments:

Post a Comment